ग्राफिक एवं डिजिटल मीडीया लैब

डिजाइन इनोवेशन सेन्टर, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित ग्राफिक एवं डिजिटल मीडिया लैब की स्थापना डिजाईन और इनोवेशन के क्षेत्र में चल रहे कार्यों को बेहतर स्वरूप को प्रस्तुत करने के लिए किया गया है।

इसका प्रमुख उदृदेश्य ग्राफिक डिजाइन के द्वारा इनोवेशन के कार्यों में एस्थैटिक सेंस विकसित करना है ।

यहॉं डिजाइन एवं इनोवेशन में ग्राफिक डिजाइन में एस्थैटिक सेंस, मानविक भाव को ध्यान में रखने के साथ फोटोग्राफी, टाइपोग्राफी, स्पेस डिविजन, इलस्ट्रेशन, विजुअल कम्युनिकेशन आदि पहलुओं पर भी ध्यान रखकर भी कार्य किया जाता है।

वर्तमान में इस लैब के द्वारा डी0आई0सी बी0एच0यू और आई0आई0टी बी0एच0यू की इंटरैक्टिव वेबसाइट का निर्माण किया गया है काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सेन्ट्रल फेसिलिटेशन के तौर पर संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 2016 में भी कार्य किया गया। राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 2016 के सेन्ट्रल मीडीया सेल के तौर पर वेबसाइट डिजाइन, विज्ञापन कैम्पेन (न्यूज पेपर एडवर्टाइजिंग, रेडियों जिंगल, टेलिनिजन एवं विडियो एड, थीम सांग, रोजाना समाचार पत्र, सम्पूर्ण आउट डोर पब्लिसिटी, कैम्पस साज—सज्जा, स्टेज)
आदि का कार्य सफलतापूर्वक किया।

इसके अतिरिक्त इस लैब द्वारा DIC HUB & Spoke की भी डिजिटल इमेजिंग, ग्राफिक डिजाइन, पोस्टर उिजाइन एवं कम्प्युटर प्रस्तुतिकरण की सहायता भी समय समय पर उपलब्ध करायी जा रही ​है। इस लैब में 5 छात्रों को 6 माह की फैलोशिप भी प्रदान की जा रही है जिसमें वेब डिजाइनर, वेब डेवलपर, ग्राफिक डिजाइनर, फोटोग्राफर एवं कन्टेन्ट राइटर सम्मिलित हैं।

DIC BHU & IIT(BHU) के HUB & SPOKE मॉडल पर चल रहे 40 से ज्यादा प्रोजेक्ट का डाक्युमेंटेशन भी कराया जा रहा है। जिसके कारण भविष्य में आने वाले छात्रों, शोधकर्ता एवं अध्यानकों को जानकारी लेने में मदद मिलेगी। इन उपरोक्त कार्यो के अलावा समय समय पर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित विभिन्न क्षेत्रों के दात्रा एवं अध्यापक अपने प्रोजेक्ट (डिजाइन इनोवेशन एवं अन्य) के सम्बन्ध में सहायता लेते रहते है।