Aug 1
  • Posted On: Aug 1, 2020
  • Posted By: admin
स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 के अंतर्गत आज शाम देश भर के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के इस मुश्किल समय में भी विद्यार्थियों की बढ़ चढ़कर प्रतिभागिता की है ये बहुत शानदार बात है। बीते वर्षों में हुए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन या इंडिया-सिंगापुर हैकथॉन में इन प्रतिभागियों की मेहनत को करीब से देखा समझा है। इन विद्यार्थियों का किसी भी समस्या के समाधान के लिए तत्परता से किया गया प्रयास काबिल ए तारीफ है। इस तीन दिवसीय ग्रैंड फिनाले में देश भर हज़ारों प्रतिभागी 36 घंटे की मेहनत से बड़ी से बड़ी समस्याओं के समाधान तलाशेंगे। आप सभी आज सुबह से इस हैकथॉन में जुड़े हुए हैं। इस अवसर पर देश भर में 39 नोडल केंद्रों द्वारा आयोजित इस ग्रैंड फिनाले में भाग ले रहे प्रतिभागियों से बात की।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सबसे पहले श्री कृष्णा कॉलेज फॉर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, तमिलनाडु सेंटर पर मौजूद छात्रा से बात की जो जलशक्ति मंत्रालय द्वारा दी गई चुनौती तटबंधों की सेहत के आंकलन की दिशा में सॉफ्टवेयर बनाने का काम कर रही थी। मशीन लर्निंग और मौसम विभाग के डाटा व तटबंधों के पूर्व में हुई क्षति के आंकड़ों आदि के मिलान से इस हो रहे इस सॉफ्टवेयर के निर्माण के प्रयास को सराहा। एर्नाकुलम, केरला के एमजीएम कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी केंद्र पर मौजूद छात्र जगन्नाथ से बातचीत की जो अपने टीम के साथ सिक्किम सरकार द्वारा स्कूली बच्चों के उपस्थिति और शिक्षण गतिविधियों से संबंधित जानकारी को सरकारी विभागों तक आसानी से पहुँचाने के मोबाइल आधारित सॉफ्टवेयर का निर्माण कर रहे हैं। ऐसा सॉफ्टवेयर जो इंटरनेट की कनेक्टिविटी ना होने पर डाटा को सेव कर इंटरनेट तक पहुँच होते ही उसे संबंधित विभागों तक भेज दे। उनके टीम के इस प्रयास की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिक्किम के लोगों को जब यह पता चलेगा की उनकी समस्या को सुलझाने के लिए सुदूर दक्षिण में एर्नाकुलम में बैठा कोई छात्र इतनी मदद कर रहा तब यह बात एक भारत-श्रेष्ठ भारत के विचार को मजबूत करेगी। हैदराबाद के एमएलआर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी केंद्र पर मौजूद अमृता ने अपनी टीम द्वारा फेसिअल रिकग्निशन प्रौद्यौगिकी द्वारा अपराधियों के पहचान का टूल विकसित कर रही है से बात करते हुए उनके और टीम के प्रयासों की प्रधानमंत्री जी ने तारीफ की। उसी केंद्र पर मौजूद जतिन और मनप्रीत सिंह से प्रधानमंत्री ने बात की। दोनों प्रतिभागियों ने मध्य प्रदेश पुलिस के लिए फ़ोन ऐप के माध्यम से आसानी से एआईआर दर्ज कराने में सहायता प्रदान करने एवं अपराधियों के पूर्व के सीसीटीवी फुटेज के मशीन लर्निंग एवं आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के माध्यम से अध्ययन कर उसकी हरकतों, हाव-भाव का अध्ययन कर आगे किसी घटना को अंजाम देते वक़्त तुरंत ही करीबी पुलिस स्टेशन को मोबाइल के माध्यम से उसकी मौजूदगी की नोटिफिकेशन प्रेषित करने वाले सॉफ्टवेयर के बारे में बताया। इस तीनों विद्यार्थियों की टीम से प्रभावित होते हुए प्रधानमंत्री ने टिप्पणी की लगता है हैदराबाद में आईपीएस अधिकारीयों के लिए पुलिस ट्रेनिंग अकादमी होने के कारण आप सभी पुलिस की मदद के लिए ज्यादा ही तत्पर है, आप सभी के प्रयास उम्दा मैं पुलिस अकादमी में बात कर आप सभी की जल्द ही युवा आईपीएस प्रशिक्षुओं की मुलाकात कराऊंगा ताकि आप सभी और बेहतर तरीके से पुलिस की मदद कर सकें। जयपुर के जेइसीआरसी केंद्र पर मौजूद वंशिका शर्मा ने बताया कि उनकी टीम एसआईएस ग्लोबल द्वारा दी गई चुनौती को स्वीकारते हुए एक ऐसे प्लेटफॉर्म के निर्माण में जुटी है जिससे सभी स्टॉक मार्किट विभिन्न कंपनियों के स्टॉक से जुड़ी विभिन्न वेबसाइट पर मौजूद आंकलन को केंद्रीयकृत एकल पटल पर लाकर निवेशकों के लिए आसानी से सभी सूचना एक क्लिक पर उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही हैं। उनके इस प्रयास की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा की उम्मीद है इस तरह के सॉफ्टवेयर से ना सिर्फ सामान्य निवेशकों बल्कि सरकारी उपक्रमों को भी फायदा हो। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने और भी कई प्रतिभागियों से बातचीत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी प्रतिभागियों के प्रयासों एवं उनके दृष्टि की सराहना करते हुए कहा कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन और ये ग्रैंड फिनाले इस प्रतियोगिता का अंत नहीं है ये तो एक शुरुआत भर है भारत को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास की। उन्होंने कहा कि सरकार ने हाल ही में नई शिक्षा नीति को अपनाया है उम्मीद है इससे आने वाले समय में भारत में नवाचार और भी बढ़ेगा मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूँ। आप सभी भारत को आगे ले चलने में यूँ ही परिश्रम के साथ अपनी भूमिका निभाते रहे। इस अवसर पर कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ एवं अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष प्रो. अनिल सहस्त्रबुद्धे भी मौजूद थे।

इसके पूर्व स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 के सॉफ्टवेयर संस्करण के ग्रैंड फिनाले के केंद्रीय शुभारंभ समारोह की शुरुआत सुबह 9 बजे हुई। कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए एमएचआरडी इनोवेशन सेल के मुख्य नवाचार अधिकारी डॉ. अभय जेरे ने बताया कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन अपने आप में अनूठा हैकथॉन है। 2017 में जब भारत सरकार ने इस हैकथॉन की शुरुआत की थी उसके पूर्व तक इस किस्म के हैकथॉन का आयोजन सिर्फ बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा ही आयोजित किया जाता था। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ने 2017 में एक नयी शुरुआत करते हुए इस देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए इस हैकथॉन का आयोजन करते हुए कई कीर्तिमान बनाये हैं। 2017 से प्रति वर्ष आयोजित होने वाले इस हैकथॉन में अबतक करीब दस लाख विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए 1886 समस्याओं के 5635 समाधान तलाशे हैं। इस हैकथॉन में 7218 शिक्षण संस्थाओं से प्रतिभागियों ने भाग लिया है, 256 के करीब संगठनों ने समस्याओं को पटल पर रख सहयोग किया है। छह चरणों से होकर ग्रैंड फिनाले तक पहुँचने के लिए ना सिर्फ प्रतिभागी कड़ी मेहनत करते हैं बल्कि उनके साथ साथ दो हज़ार से ज्यादा मेंटर्स और हज़ार के करीब परीक्षक भी जी-जान से जुट दुनिया के इस सबसे बड़े हैकथॉन को मुक़ाम तक पहुँचाते हैं।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष प्रो. अनिल सहस्त्रबुद्धे ने बताया की इस वर्ष केंद्रीय मंत्रालय, एजेंसियों, राज्य सरकारों एवं प्राइवेट कंपनियों कुल को मिलाकर 70 के करीब संगठनों ने 234 समस्याओं को चुनौती के रूप में विद्यार्थियों के समक्ष रखा था। मुझे उम्मीद है देश भर के 39 नोडल केंद्रों पर आयोजित हो रहे इस ग्रैंड फिनाले में सभी या ज्यादातर समस्याओं के समाधान के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण कर पाएंगे। मुझे यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि जब भारत बीते वर्षों में वैश्विक नवाचार सूची में 81वें पायदान से 52वें पायदान तक पहुँचा है। लेकिन हमारा लक्ष्य टॉप टेन में पहुँचने का होना चाहिए।

इस अवसर पर पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के महानिदेशक वी.एस.के कौमुदी ने कहा स्मार्ट इंडिया हैकथॉन एक अनोखा कार्यक्रम है जहाँ सरकारी विभागों और अकादमिक संस्थानों के समन्वय से कई समस्याओं का समाधान हर वर्ष निकालता है। इस वर्ष भी कई पुलिस के क्रियान्वन को आसान बनाने के लिए कई समाधान निकलेंगे ऐसी मुझे उम्मीद है मैं मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ऐसे प्रयासों के लिए सराहना करता हूँ।

इस अवसर पर हैकथॉन के सह-संयोजक एवं परसिस्टेंट सिस्टम के सीएमडी आनंद देशपांडे ने कहा यह हैकथॉन विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार करने अपनी प्रतिभा को निखारने एवं सम्पर्क स्थापित करने का एक बहुत बेहतर माध्यम है।

अमेज़न इंटरनेट सर्विस के राहुल शर्मा ने कहा कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन से जुड़ना एवं इसके लिए क्लाउड सर्विस प्रदान करना बहुत ही अच्छी बात है, मैं सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देता हूँ। इस अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि सभी प्रतिभगियों को ऊर्जावान रहते हुए अगले तीन दिनों में 36 घंटो में इस हैकथॉन के माध्यम से कई सारी समस्याओं के समाधान का प्रयास करेंगे ये भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बड़ा प्रयास होगा।

उच्च शिक्षा सचिव श्री. अमित खरे ने कहा भारत सरकार ने हाल ही में नई शिक्षा नीति को अपनाया है उम्मीद है हम आने वाले वर्षों में इसके माध्यम से देश में नवाचार को काफी बढ़ावा दे पाएंगे जिस तरह पिछले कुछ वर्षों में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ने विद्यार्थियों को नवाचार के लिए प्रोत्साहित किया है।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि इस हैकथॉन के सभी प्रतिभागी एक योद्धा की तरह हैं जो किसी भी समस्या को चुनौती के रूप में स्वीकार कर उसके समाधान तलाशने के लिए तत्पर है। मैं प्रधानमंत्री की तारीफ़ करूँगा जिन्होंने 2017 में हैकथॉन के आयोजन का विचार बनाया। यह हैकथॉन आज दुनिया में विचारों एवं नवाचार का सबसे बड़ा हैकथॉन है। ये विद्यार्थी हमारे राष्ट्र को शिखर पर पहुँचायेंगे। इस अवसर पर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् के सदस्य सचिव राजीव कुमार ने सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

MHRD’s Innovation Cell, Ministry of Human Resource Development, Government of India, AICTE, Persistent Systems, Tata Motors, Bajaj Finserv, Chandigarh Group of Colleges, Kpit Technologies Pvt Ltd, Chandigarh University, SVCE Bangalore, CDK Global

#SmartIndiaHackathon2020 #SIH2020 #Hackathon #Innovation #Technology #Software #Coding #Hardware #ProductDevelopment #Challenges #Hackathon #Students #Competition #Inspiration #OutofBoxThinking #India#WizardsOfTech#IdeaNation #SIHGoesVirtual #BHU #BanarasHinduUniversity


Leave a Reply